Thursday, March 5, 2020

भारत में तेज़ी से बढ़ रहा है कोरोना वायरस?

चीन का पड़ोसी देश होने के बावजूद भारत में कोरोना वायरस का असर अभी तक उस तरह से देखने को नहीं मिला है जैसा दुनिया के कई दूसरे देशों में देखने को मिल रहा है.

चीन के वुहान शहर से शुरू होने वाला कोरोना वायरस अभी तक 60 से अधिक देशों में फैल चुका है. कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा तीन हज़ार के पार पहुंच चुका है. चीन के बाद अगर कोई देश सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं तो वो दक्षिण कोरिया और इटली हैं. ईरान भी बहुत पीछे नहीं है.

दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण के नब्बे हज़ार से अधिक मामले सामने आए हैं लेकिन इनमें से लगभग अस्सी हज़ार मामले अकेले चीन में ही हैं. शोधकर्ताओं ने अभी तक के आंकड़ों के आधार पर पाया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित प्रति एक हज़ार में से एक शख़्स की मौत हुई है.

अगर बात भारत की करें तो भारत में अभी तक कोरोना वायरस के 29 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इनमें से एक मामला देर रात गुड़गांव में सामने आया. देर रात डिजीटल मनी ट्रांसफ़र कंपनी पेटीएम के हवाले से न्यूज़ एजेंसी एएनआी ने ख़बर दी कि उनके गुरुग्राम स्थित ऑफ़िस में एक शख़्स को कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया है. यह शख़्स कुछ दिन पहले ही इटली से लौटा था.

हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट पर चार मार्च तक 28 मामलों की ही पुष्टि की गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट के मुताबिक़, इन 28 मामलो में से 17 जयपुर में, दिल्ली में एक, आगरा में छह और तेलंगाना में एक केस सामने आया है. इससे पहले केरल में तीन मामले सामने आए थे. हालांकि इन तीनों को ही इलाज के बाद वापस भेज दिया गया.

इन सभी मामलों में तो संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है लेकिन तेलंगाना में अभी दो मामलों के लैब-टेस्ट की रिपोर्ट आने का इंतज़ार है.

इस बीच कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए और एहतियात बरतते हुए नोएडा के दो स्कूलों को कुछ दिन के लिए बंद कर दिया गया है.

स्कूलों में सुरक्षा और सावधानी बरतते हुए गाइडलाइन्स जारी की गई हैं.

स्कूलों के साथ-साथ मेट्रो में भी सावधानी बरती जा रही है. दिल्ली मेट्रो के कर्मचारियों को सैनेटाइज़ रहने और क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए की गाइडलाइन्स को फॉलो करने को कहा गया है. मेट्रो में सावधानी बरतते हुए जल्दी-जल्दी सफ़ाई भी की जा रही है.

इसके पूर्व प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, ''कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए दुनिया भर के विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि एक साथ भीड़ में जमा होने से बचें. इसी को देखते हुए मैंने फ़ैसला किया है कि किसी भी होली मिलन प्रोग्राम में शरीक नहीं होऊंगा.''

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी कहा कि सतर्कता और सुरक्षा उपायों से हम सभी लोगों को COVID-19 के प्रकोप से बचा सकते हैं. एहतियात के तौर पर हम राष्ट्रपति भवन में होली समारोह का आयोजन नहीं करेंगे.

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव श्री पी.के. मिश्रा ने बुधवार को कोरोना वायरस के मुद्दे पर तैयारियों और प्रतिक्रिया की समीक्षा के लिए विभिन्‍न मंत्रालयों की एक बैठक की अध्‍यक्षता की.

इस बैठक में बैठक में मंत्रिमंडल सचिव, विदेश सचिव, स्‍वास्‍थ्‍य, नागर विमानन, सूचना और प्रसारण, नौवहन पर्यटक मंत्रालयों के सचिव, अध्‍यक्ष (भारतीय विमानपत्‍तन प्राधिकरण), गृह मंत्रालय के सीमा प्रबंधन, सचिव और रक्षा सेनाओं, राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए), नीति आयोग और प्रधानमंत्री कार्यालय के वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हुए.

आम जनता के बीच 'क्‍या करें और क्‍या न करें' के संबंध में उपयुक्‍त परामर्श सहित जानकारी के प्रसार के लिए सूचना और प्रसार मंत्रालय को स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय और राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के साथ मिलकर काम करने को कहा गया है.

No comments:

Post a Comment